Click Here to Search

बड़ी विडियो फाइल को छोटे साइज में कैसे कनवर्ट करे - How To Compress Video Files on PC

how to compress video files, file ka size kam kese kare, compres video files, how to store more files in computer

आज के समय में डाटा की बढ़ती लिमिट को देखते हुए उसे स्टोर करने की समस्या सामने आने लगी है। जिसके लिए अधिक स्पेस की जरुरत महसूस होने लगी है। और अधिक स्पेस की हार्ड डिस्क का इस्तेमाल होने लगा है। बड़ी फाइल्स को यदि कंप्यूटर में स्टोर करके रखा जाये तो वो हार्ड डिस्क में अधिक स्पेस घेरती है। स्पेस की समस्या की कम करने के लिए इन फाइल्स कम्प्रेस करके रखना सबसे अच्छा तरीका है। इससे बड़े साइज की फाइल्स को छोटे साइज में कम्प्रेस किया जा सकता है। साथ ही इन फाइल्स को आसानी से ट्रान्सफर भी किया जा सकता है। यदि आप अपनी बड़े साइज की फाइल को कॉम्प्रेस करना चाहते है तो इसके लिए आपको WINRAR सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी। 
फाइल को कम्प्रेस कैसे करे:
आपको जिस फाइल फाइल या फोल्डर को कम्प्रेस करना है उस फोल्डर या फाइल पर माउस के राईट क्लिक करे और Add to Archive को सेलेक्ट कर ले ऐसा करने से आपके सामने एण्ड विण्डो ओपन हो जाएगी।  इस विण्डो में कॉम्प्रेस से सम्बंधित  कई सारे ऑप्शन आयेगे जहाँ Compression Method में अगर आप Normal Mode के बजाये Best Mode चुनेगे तो आपकी फाइल ज्यादा कॉम्प्रेस्ड हो जायेगी यानी बहुत कम साइज की हो जायेगी और अगर केवल स्टोर को चुनेगे तो केवल Zip में बदल जायेगी। 
अपनी फाइल या फोल्डर को पासवर्ड से सुरक्षा पासवर्ड सिक्योरिटी देने के लिए जब आप Add to Archive करे तब खुली हुई विण्डो  Set Password पर क्लिक करे और पासवर्ड लगाये तो यहाँ Encrypt File Names पर टिक अवश्य लगाइये इससे क्या होगा कि आपकी RAR के अन्दर क्या है। यह बिना पासवर्ड डाले कोई नहीं देख पायेगा। यदि आपमें Encrypt file Names पर टिक नहीं लगाया है तो फाइल धुलेगी तो नहीं पर ये पता लगाया जा सकता है या देखा जा सकता है। कि आपने कोनसी फाइल  कम्प्रेस किया है। 
अपनी कम्प्रेस फाइल को कैसे खोले :-
कम्प्रेस की गयी फाइल पर राईट क्लिक कीजिये और Extract Home या Extract to file name पर क्लिक कीजिये। इन दोनों ऑप्शन किए अलग अलग काम है। अगर आप Extract Here पर क्लिक करते है। तो कम्प्रेस्ड फाइल के अन्दर की  सभी फाइल्स वही Extract हो जायेगी और अगर आप Extract to File Name पर क्लिक करते है। तो एक फोल्डर में आपकी सारी फाइल Extract हो जाती है।

No comments:

Post a Comment

        
https://www.amazon.in/b?_encoding=UTF8&tag=ravindrakmp-21&linkCode=ur2&linkId=45388d874ca33ffb2ea0a19c1e71b553&camp=3638&creative=24630&node=1318105031

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast
Improved Your Knowledge By Video

Join Knowledge Word Community