Select Language

Search Here

बैंक एकाउंट्स के प्रकार (Types of Bank Accounts)

 
बैंको में विभिन्न प्रकार के खाते (Account) खोले जाते। आज हम इन अकाउंट के प्रकारो और प्रयोग के बारे में जानेगे। बैंको में सामान्यतः चार प्रकार के खाते खोले जाते है -
1. Saving Account (बचत खाता)
2. Fixed Deposit Account (सावधि जमा खाता)
3. Recurring Deposit Account (आवर्ती जमा खाता)
4. Current Deposit Account (चालू जमा खाता)

1. बचत खाता (Saving Account) 
इस प्रकार के खाते सबसे लोकप्रिय खाते होते है। इन खातों में कभी भी पैसे जमा कराय या निकले जा सकते है। कुछ बैंको ने इन खातों से पैसे निकले की संख्या पर प्रतिबन्ध भी लगा रखा है। कुछ बैंक इन खातों में minimum cash diposit की भी मांग करते है। तो कई बैंको ने no frill saving account भी खोले है, जिनमे कोई minimum deposit रखने की आवश्यकता नहीं होती है। इन खातों पर वर्तमान में 4% ब्याज दिया जाता है। इन खातों में nomination की भी सुविधा होती है।

2. सावधि जमा खाता (Fixed Deposit Account)
इन खातों में एकमुश्त राशि सामान्यतः 15 दिन से 10 वर्ष के लिए बैंक के द्वारा जमा की जाती है। Premature Withdrawal की स्थिति में बैंको के द्वारा Penalty भी काटी जाती है। इन खातों में भी Nomination की सुविधा है। यह एकमुश्त राशि प्राप्त होने वालो के लिए एक अच्छा खाता है। Retirement के समय या किसी जमीन जायदाद बेचने पर मिलने वाली राशि को FD Account में जमा ही उचित माना जाता है।

3. आवर्ती जमा खाता (Recurring Deposit Account)
ये खाते उन लोगो के लिए है एकसाथ राशि जमा नहीं कर सकते है बल्कि हर महीने कुछ राशि जमा कर सकते है। इनमे मासिक किस्ते एक निश्चित अवधि के लिए जमा कराई जाती है। बैंको में इस तरह के कहते 6 माह से 120 माह तक के लिए खोले जाते है। ये  सिंगल या जॉइंट नाम से खोले जा सकते है। इन खातों में भी Nomination की सुविधा उपलब्ध है। सामान्यतः Premature Withdrawal के लिए penalty काटी जाती है। ये खाते सैलरी प्राप्त करने वाले लोगो को बचत करने हेतु बहुत उपयोगी खाते है।

4. चालू जमा खाता (Current Deposit Account)
इस प्रकार के खाते व्यापारियों के लिए बहुत उपयोगी होते है। इन खातों में आप कितनी बार भी जमा करा सकते है और कितनी ही बार पैसे निकल सकते है। इन खातों में बैंको के द्वारा कोई ब्याज नहीं दिया जाता है। इन खातों में cheque book के अधिकांश Transactions होती है। बैंक इन खातों पर सेवा कर भी वसूलता है। ये खता व्यापारियों के लिए बहुत ही सुविधाजनक खाता है। 

5. Demat Account
देश में शेयर को रखने के लिए अभौतिक खाते (De materialized Account) खोले जाते है। डिमैट शेयर वो शेयर कहलाते है जिनका मालिक तो कोई और होता है लेकिन वे शेयर रहते किसी और के पास है। ऐसे शेयर आम तोर पर किसी बैंक के पास में रहते है। शेयर का मालिक अपनी इच्छा के अनुसार उन्हें किसी को भी बेच सकता है।

No comments:

Post a Comment

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast
Improved Your Knowledge By Video

Join Knowledge Word Community