इंटरनेट पर वायरल होने वाली फेक न्यूज़ पहचानने का आसान तरीका - How to Identify Fake News on Internet

how to identify fake news
आज के समय में कोई भी खबर जाहे वो किसी भी क्यों न हो वह इन्टरनेट पर तेजी से वायरल होने लगती है। ऐसे में ये पता लगाना मुश्किल हो जाता है की कोनसी न्यूज़ असली है और कौनसी न्यूज़ नकली कई बार खबरों के चलते अफवाह भी फलने लगती है। और कई बार तो फेक खबरे साम्प्रदायिक हिंसा का कारण भी बन जाती है। ऐसे में आपको खुद ही इन खबरों पर कड़ी निगाहे बनाने की जरूरत होगी और जानना होगा कि कोनसी खबर में कितनी सच्चाई है। आप निचे दिए गए तरिको का प्रयोग करके कुछ हद तक फेक न्यूज़ को पहचान सकते है।
वेबसाइट क्लिक करने से पहले रखे ध्यान :
जो भी वेबसाइट Lo, Co.Com, Com.Co के ख़तम होती है यानि उनका URL में ऐसे शब्द अंत में आते है तो उन पर क्लिक न करे। बेकार की वेबसाइट में सनसनी फैलाने के लिए ऐसी खबरों को पेश किया जाता है।

राइटर का नाम न हो : 
यदि किसी खबर या स्टोरी में राइटर का नाम और उसकी प्रोफाइल न दी गयी हो तो भरोसा न करे।  कारण ऐसी खबरे झूठी हो सकती है।

एक ही नाम की कई स्टोरी:
अगर को कोई इन्वेस्टिगेशन वेबसाइट को देखते है तो उसमे एक ही राइटर के नाम पर दिन में कई पब्लिश स्टोरी होती है। ऐसे में आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योकि हो सकता है कि ये वेबसाइट सिर्फ व्यावसायिक उद्देश्य के लिए ही चलायी जा रही हो। इससे सच्चाई से काम ही लेना देना होगा।

अन्य स्रोतों से ले मदद :
आप अन्य स्रोतों जैसे वेबसाइट और गूगल की न्यूज़ से भी पता कर ले की क्या ये सच में ही एक सच्ची न्यूज़ है अगर किसी सही और नमी वेबसाइट या अख़बार में उस बात की जानकारी दी जाती है तभी खबर पर भरोसा करे अन्यथा नहीं।
उपरोक्त दिए करे आसान से निर्देशो का पालन करे आप कुछ हद तक रियल और फेक न्यूज़ के बारे में जानकारी ले सकते है। 

No comments:

Post a Comment