Click Here to Search

डायबटीज़ का घरेलू रामबाण ईलाज - 7 Home Remedies for Diabetes

डायबटीज़ एक ऐसी बीमारी  जिससे दुनिया का हर 10 इन्सान ग्रसित है आज कल की दिनचर्या के कारण आज इंसान डायबटीज़ (मधुमेह) के रोग से परेशान है। अगर हम अपनी दिनचर्या को ठीक कर ले और आपने खान पान पर ध्यान दे तो हम इस रोग से बच सकते है। और यदि किसी को ये रोग हो भी गया है तो भी घबराने की आवश्यकता नहीं है। ये कोई लाइलाज बीमारी नहीं है। अगर रोगी इस रोग की अंतिम स्टेज में नहीं है तो इस रोग को नियंत्रित किया जा सकता है। और उसे पूरी तरह से ख़तम भी किया जा सकता है। इसके लिए बस आपको कुछ नियमो का पालन करना होगा और हमारे द्वारा बताये गए नुस्खों को अपनाकर उन्हें नियमित समय तक प्रयोग करना होगा।  अगर आप ऐसा कर लेते है तो मैं विश्वाश के साथ कह सकता हूँ की आप इस खतरनाक बीमारी से छुटकारा पा लगे और एक सुखी जीवन जी पाएंगे। तो देखिये येु नुस्खे क्या है। 

नुस्खा-1 
इस नुस्खे में आपको कुछ चीजों को लेना है। जो को निम्न प्रकार है। 
आपको जामुन की गुठलियाँ - 5 तोला, सोंठ  5 तोला, गुड़मार बूटी - 10 तोला, इन सबको ग्वारगाठा के रस में घोलकर उसकी 4 - 4 रत्ती की गोलिया बना लेते है।  इन गोलियों को दिन में तीन बार पानी के साथ लेने से डायबटीज़ की बीमारी बहुत जल्दी ठीक हो जाती है। 

नुस्खा-2 
जामुन के चार हरे और नर्म पत्तो को बहुत बारीक़ करके 60 ग्राम पानी में रगड़, छानकर प्रतिदिन 10 दिन तक पिये। इस प्रक्रिया को हर दो महीने के बाद 10 दिन तक अपनाये। डायबटीज़ को ख़तम  करने की  ये एक बहुत अच्छी दवाई है। 

नुस्खा -3 
अगर आपको डायबटीज़ की शुरुआती अवस्था है तो जामुन के चार पत्ते सुबह और शाम चबाकर खाने से आपको तीसरे दिन डायबटीज़ से आराम मिल जायेगा। 

नुस्खा -4 
अच्छी तरह से पाकी हुई 60 ग्राम जामुनों को 300 ग्राम उबले हुए पानी में डालकर ढक दे। आधे घण्टे के बाद इन्हे अच्छी तरह छानकर अलग कर ले। इस मात्रा को तीन भागो में बटकर दिन में तीन बार ले। ऐसा करने से रोगी के मूत्र में शुगर की मात्रा बहुत कम हो जाती है। और अगर रोगी इसका सेवन लगातार करता रहता  है तो रोगी इस रोग से पूरी तरह से छुटकारा पा लेगा मतलब डायबटीज़ की बीमारी पूरी तरह से ठीक हो जाएगी। 

नुस्खा -5  
यदि आपको डायबटीज़ है तो आपके लिए करेले का सेवन करना बहुत लाभकारी रहेगा। जिससे डायबटीज़ को नियंत्रित किया जा सकता है। 

नुस्खा-6
जामुन की गुठलियों को पीसकर उनका बारीक़ चूरन बना ले। इस चूरन को 2 चम्मच सुबह पानी के साथ 21 दिन तक ले रोगी को डायबटीज़ में लाभ मिलेगा। 

नुस्खा-7 
मेथीदाना को 6 ग्राम लेकर उसे बारीक़ करके कूट ले और उसे शाम को पानी में भिगो दे। सुबह इसे खूब घोटकर उसे बिना मीठा मिलाये पिये। अगर इस दवा का सेवन लगातार दो महीने तक करते है तो गारंटी दे साथ रोगी को मधुमेह (डायबटीज़) की बीमारी से छुटकारा मिल जायेगा।

No comments:

Post a Comment

        
https://www.amazon.in/b?_encoding=UTF8&tag=ravindrakmp-21&linkCode=ur2&linkId=45388d874ca33ffb2ea0a19c1e71b553&camp=3638&creative=24630&node=1318105031

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast
Improved Your Knowledge By Video

Join Knowledge Word Community