गूगल क्रोम पर आने वाले विज्ञापनों (Ads) को कैसे रोके ( How to block ads on Google Chrome)

how to block ads on google chrome, block all ads on google chrome,यदि आपके गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपन करने पर उसमे अनचाहे ads आ रहे है और आप इन ads को ब्लॉक करना चाहते है। तो इसके लिए आपको Ad Block Extension tool का इस्तेमाल करना होगा। AdBlock को गूगल क्रोम पर इनस्टॉल करने के लिए आपको सबसे पहले आप अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र को खोलेगे इसके बाद आपको गूगल में जाकर AdBlock को Search करना है। और इसे Install करना है। इसको इनस्टॉल करने का आपको कोई चार्ज नहीं देना होता है। ये एकदम फ्री टूल है। इसके बाद आप इसे ओपन करेगे और आपको ऊपर लेफ्ट साइड में एक चिन्ह दिखाई देगा जिसमे आपको एक हाथ दिखाई देगा। आपको इस चिन्ह पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा जिसमे आपको और भी option मिलेंगे इन options में से आपको 'Block an ad on this page का मिलेंगे इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है। इसके बाद AdBlock अपने आप ही चालू हो जायेगा और सभी अनचाहे ads को अपने आप ही ब्लॉक कर देगा। लेकिन फिर भी आपको कुछ Ads शो होते है तो इन्हें रोकने के लिए आपको उस एड को चुन लेना है। जिसे आपको ब्लॉक करना है। फिर आपको हाथ वाले चिन्ह पर दोबारा जाना है और क्लिक करना है अब आपको Block an ad on this page पर क्लिक करना है अब आपको Block this Ad ऑप्शन मिलेगा। अब आप Block this Ad स्लाइडर को उस एड पर हिलाते रहे जब तक की ये एड दिखाई देना बन्द न हो जाये। इसके बाद आपको Looks Good ऑप्शन पर क्लिक करना है।  अब ये एड दिखाई देना बन्द हो जायेगा। 
और यदि आप अपने यूट्यूब चैनेल पर भी एड को ब्लॉक करना चाहते है तो उसके लिये आपको सबसे पहले उस हाथ वाले चिन्ह पर ही जाना होगा और वहाँ से option पर क्लिक करने के बाद आपको YouTube Whitelist का option मिलेगा आपको इस ऑप्शन  पर क्लिक करना है और आपने यूट्यूब चेनल के एड को ब्लॉक कर देना है। 
इस तरह से आप अपने यूट्यूब चैनल और अन्य वेबसाइट पर आने वाले Ads को ब्लॉक कर सकते है। अगर आपको फिर भी कोई दिक्कत आती है तो आप Comment Box उस समस्या को लिख सकते है। मैं आपको उस समस्या का हल बताने की पूरी कोशिश करूँगा।

No comments:

Post a Comment