Select Language

Search Here

पेन ड्राइव को कम्प्यूटर पासवर्ड की तरह प्रयोग करे - Use Your Pen Drive As A Password

unlock by using pen drive, use pen drive as a password, unlock computer by usb
यदि आप अपने कम्प्यूटर सिस्टम को सिक्योर करना कहते है और आप ये चाहते है की आपके कम्प्यूटर सिस्टम पर आपके अलावा को अन्य वर्क न करे। तो इसके लिए अनेक तरीके प्रयोग में लाये जाते है। जैसे कम्प्यूटर पर पासवर्ड का प्रयोग करना आदि। क्या आपको पता है की आप अपनी पेन ड्राइव को भी कंप्यूटर पासवर्ड की तरह प्रयोग कर सकते है। अगर नहीं तो आज मैं आपको ऐसे ही कुछ तरीको को बताने जा रहा हूँ जिनके प्रयोग से आप अपने सिस्टम को सिक्योर कर सकते है। 
USB Pen Drive से आपने कम्प्यूटर सिस्टम को सिक्योर करने  के लिये आप दो तरीको का प्रयोग कर सकते है। 
1. प्रीडेटर सॉफ्टवेयर:
इस सॉफ्टवेयर की सहायता से आप अपनी पेन ड्राइव को एक Key को तरह प्रयोग करके अपने कम्प्यूटर को लॉक कर सकते है। ज्यादातर लोग सीधा लॉगिन का प्रयोग करते है। कुछ लोग पासवर्ड का प्रयोग करते है। लेकिन आज के समय में टेक सेवी लोग प्रीडेटर का प्रयोग कर रहे है। इसे आप www.predator-usb.com से जाकर या https://www.predator-usb.com/predator/en/index.php?n=Main.DownloadHome लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है। और installation के बाद आप इसे Start Menu > All Program > Predator से लॉन्च कर सकते है। एक डायलॉग बॉक्स के द्वारा आपसे पासवर्ड एन्टर करने के लिए तथा USB फ्लैश ड्राइव तैयार करने के लिए कहाँ जायेगा। अब आपको अपनी पेन ड्राइव को लगाकर OK करे। ध्यान दे कि मौजूदा कंटेन्ट्स को इस ड्राइव में बदला नहीं जायेगा। Preferences Window में New Password फील्ड में अपनी पसन्द का पासवर्ड इनपुट करे।  इस पासवर्ड का प्रयोग USB Drive के खो जाने की स्थिति में सेशन को अनलॉक करने के लिये किया जायेगा। पासवर्ड केस सेन्सिटिव है और आपको कम से कम 6 लेटर्स, फिगर्स  या साइन्स का प्रयोग करना होगा। अब क्रिएट बटन पर क्लिक करके ओके करे। इस प्रकार आप अपने सिस्टम को प्रोटेक्ट कर सकते है। आप आपका कंप्यूटर आपके द्वारा तैयार की गयी पेन ड्राइव के प्रयोग से ही ओपन होगा। 
2. सिसकी:-
कम्प्यूटर विंडोज में इनबिल्ट सिस्टम यूटिलिटी Syskey भी दी गयी होती है।  यह आपको अपनी पेन ड्राइव को सामान्य टेक्स्ट आधारित पासवर्ड की बजाय एक्सेस डिवाइस की तरह प्रयोग करने में सहायता करती है। इसे करने के लिए पहला स्टेप इसे Removable Disc की तरह A: Drive लेटर असाइन करना है। ये लेटर सामान्यतः फ्लॉपी ड्राइव के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके बाद Window Key प्रेस कर Syskey टाइप करे और Enter करे। अब फ्लॉपी डिस्क पर अपडेट स्टोर की पर क्लिक करे।  और ओके पर क्लिक करे। इसके बाद आपकी पेन ड्राइव पर Statkey.key नामक फाइल क्रिएट हो जायेगी। अब आपका कम्प्यूटर बिना इस  पेन ड्राइव के लगाए बूट नहीं करेगा। 

No comments:

Post a Comment

        
https://www.amazon.in/b?_encoding=UTF8&tag=ravindrakmp-21&linkCode=ur2&linkId=45388d874ca33ffb2ea0a19c1e71b553&camp=3638&creative=24630&node=1318105031

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast
Improved Your Knowledge By Video

Join Knowledge Word Community