Click Here to Search

कंप्यूटर वायरस को ऑनलाइन कैसे स्कैन करें - How to Scanne Computer Virus Free Online

scanne online computer, online antiviurs software, how to scanne my computer online
आज कंप्यूटर के युग में बढ़ते स्मार्ट फ़ोन और कंप्यूटिंग डिवाइस के अधिक प्रयोग से कम्प्यूटर में सूचनाओं को संभलकर रखना पड़ता है। है बार आपका डाटा वायरस की वजह से ख़राब या क्रप्ट भी हो जाता है जिसके कारण आपके स्मार्टफोन या कम्प्यूटर में सेव डाटा को काफी नुकसान होता है। कई बार आपका कम्प्यूटर ऑनलाइन हेक भी कर लिया जाता है जिससे मोबाइल या कंप्यूटर से आपकी जरुरी सूचनाओं को चुरा लिया जाता है। आज ऑनलाइन फ्रॉड और हाकिंग की घटनाये काफी बढ़ गयी है। इनसे बचने के लिए अनेक कंप्यूटर या मोबाइल सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाने लगा है। आज हम बात करेंगे की आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल को बिना कंप्यूटर में एंटी वायरस डाले कैसे एंटीवायरस से ऑनलाइन वायरस को स्कैन कर सकते है। 
वैसे तो आज कंप्यूटर और मोबाइल उपभोक्ता पहले से बहुत ज्यादा स्मार्ट और चतुर  हो गए है।  मोबाइल उपभोक्ता मोबाइल की सुरक्षा के प्रति पहले की अपेक्षा अधिक जागरुक रहने लगे है। लेकिन फिर भी मोबाइल उसेर्स के द्वारा कुछ छोटी-छोटी गलतियों हो जाती है। जिसकी वजह से कई बार वायरस और मॉलवेयर  की चपेट में आ जाते है। ऐसी स्थिति में यह जरूरी हो जाता है कि आप अपनी डिवाइस में ऐसा एंटी वायरस को इंस्टॉल करें जो आपकी डिवाइस के थ्रेट्स, वायरस, वॉर्म तथा ट्रोजन को समय समय पर स्कैन करता रहे।  इस लिए आज आपकी सुविधा के हिसाब से विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन वायरस स्कैनर्स इंटरनेट पर ऑनलाइन मौजूद जोकि डिवाइस में मौजूद वायरस इन्फेक्टेड फाइल को स्कैन करते है।  दरअसल ऑनलाइन वायरस स्कैनर का इस्तेमाल करना इसलिए भी फायदेमंद है।  क्योंकि ये एंटीवायरस हमेशा अप-टू-डेट रहते है।  और डिवाइस पर कम से कम स्पेस को भी घेरते है। अर्थात इन्हे कंप्यूटर पर पूर्ण रूप से इनस्टॉल नहीं करना पड़ता है। आज हम ऐसे  ही कुछ ऑनलाइन वायरस स्कैनर्स की बात करेंगे। 

1. Bitdefender:- 
इस एंटीवायरस का Online Quick Scan Feature आपकी डिवाइस पर एक्टिवेट वायरस और स्पाईवेयर का पता लगाता है। और मिनटों में उसे स्कैन कर लेता है। यह एक Browser Extension के साथ में भी उपलब्ध है जिसे आप अपने ब्राउज़र पर इनस्टॉल कर सकते है। ये एंटीवायरस आपके कंप्यूटर के वायरस को  ऑनलाइन स्कैन करता है और उन्हें ब्लॉक करता है और इसकी रिपोर्ट आपको देता है। 
इस एंटीवायरस के को आप मोज़िला फ़िरेफोक्स के लिए यहाँ क्लिक https://addons.mozilla.org/en-US/firefox/addon/bitdefender-quickscan/?src=ss करके या गूगल क्रोम के लिए यहाँ क्लिक https://chrome.google.com/webstore/detail/trafficlight/cfnpidifppmenkapgihekkeednfoenal?hl=en करके भी डाउनलोड कर सकते है।   

2. Symantec:- 
यह एंटीवायरस आपको अपने कंप्यूटर के लिए प्रोग्राम को डाउनलोड करने या या  फिर कंप्यूटर को ऑनलाइन ऑनलाइन ही स्कैन करने की विशेषता प्रदान करता है। इसके माध्यम से आप अपने कंप्यूटर को बहुत ही आसानी से स्कैन कर सकते है।  ऑनलाइन स्कैन ऑप्शन को चुनने  पर आपको दो विकल्प मिलेंगे पहला सिक्योरिटी स्कैन और दूसरा वायरस डिटेक्शन, इनमे से सिक्योरिटी स्कैन डिवाइस की  इंफॉर्मेशन ट्रोजन होर्से,  अनऑथोराइस  इंटरनेट कनेक्शन और वायरस प्रोटेक्शन अपडेट आदि को चेक करने का काम करता। क्योंकि वायरस डिटेक्शन आइडेंटिफाई  थ्रेड्स को चेक करता है यानी कि यह उन फाइल्स को स्कैन नहीं करता है जो कि कंप्रेस्ड  की गयी हो। 

3. Eset: - 
ये एंटीवायरस आपकी डिवाइस पर मॉलवेयर वायरस की पहचान करता और उन्हें डिलीट कर देता है इसके लिए यह Threat Sense Scanning तकनीक का प्रयोग करता है।  ये टेक्नोलॉजी लगातार अप-टू-डेट होती रहती है और प्राप्त हुई फाइल्स को स्कैन करती है यह प्रोग्राम ठीक प्रकार से रन हो सके इसके लिए इसे कंप्यूटर में उचित स्पेस की जरूरत होती है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है। जो आपके एंड्राइड फ़ोन को वायरस से अच्छी तरह से सिक्योर कर देगा। 

4. Secunia: - यह ऑनलाइन एंटीवायरस प्रोग्राम आपकी डिवाइस के लगभग सभी प्रोग्रामो और कमजोरियों को स्कैन करता है ये एंटीवायरस लगभग 100 के आस-पास प्रोग्रामो को चेक करता है और उनमे मिलने वाले errors के बारे में जानकारी देता है इसके अतिरिक्त भी अन्य तमाम खुबिया मौजूद हैं


<<<इन्हे भी पढ़े:>>>
  1. सोशल नेटवर्किंग के लाभ और हानियाँ 

  2. पेन ड्राइव को कम्प्यूटर पासवर्ड की तरह प्रयोग करे 

  3. Window मे Shut Down Computer Shortcut बनाना

No comments:

Post a Comment

        
https://www.amazon.in/b?_encoding=UTF8&tag=ravindrakmp-21&linkCode=ur2&linkId=45388d874ca33ffb2ea0a19c1e71b553&camp=3638&creative=24630&node=1318105031

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast
Improved Your Knowledge By Video

Join Knowledge Word Community