Select Language

Search Here

USB पेन ड्राइव या हार्ड डिस्क को RAM की तरह कैसे प्रयोग करे - How to Use USB Pen Drive/Hard Disk as RAM in Computer

अगर आपका कम्प्यूटर कम RAM के कारण धीमी गति से काम कर रहा है। और आप बिना नयी RAM ख़रीदे
 
अपने कम्प्यूटर की स्पीड बढ़ाना चाहते है। तो आज मैं आपको एक ऐसी ही ट्रिक के बारे में बताने जा रहा हूँ। जिसका प्रयोग करके आप अपने कंप्यूटर की RAM को दो , चार या उससे अधिक GB तक भी बढ़ा सकते है। इसके लिए आप अपने पेन ड्राइव को RAM की तरह प्रयोग कर सकते है या फिर कम्प्यूटर की हार्ड डिस्क को भी RAM की तरह प्रयोग कर सकते है। और जिससे आपके कंप्यूटर की स्पीड बढ़ जाएगी। और आपको अपने कंप्यूटर में नयी राम लगाने की भी जरुरत नहीं होगी। इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
 
स्टेप-1
सबसे पहले आपको डेस्कटॉप पर My Computer पर Right Click करना है और Properties को सेलेक्ट करना है।


स्टेप - 2 
प्रॉपर्टीज को सेलेक्ट करने के बाद My Computer की प्रॉपर्टी ओपन होगी जिसमे आपको Advanced system settings पर क्लिक करना है।
   


स्टेप -3 
advanced system settings पर क्लिक करने के बाद System Properies विण्डो ओपन होगी जिसमे आपको Advanced टैब पर क्लिक करना है और Settings पर क्लिक करना है।
   

स्टेप-4 
Settings पर क्लिक करने के बाद Performance Option विण्डो ओपन होगी जिसमे आपको Advanced टेब को सेलेक्ट करना है यहाँ पर आपको Change बटन पर क्लिक करना है।
   

स्टेप -5 
Change पर क्लिक करने के बाद आपके सामने virtual Memory की विंडो ओपन होगी जिसमे सबसे पहले आपको उस ड्राइव को सेलेक्ट करना है जिसे आप RAM के रूप में इस्तेमाल करना चाहते है। यहाँ पर आपको आपकी पेन ड्राइव और हार्ड डिस्क दोनों ही partition मिल जायेगे। ड्राइव सेलेक्ट करने के बाद आपको Custom size रेडियो बटन पर क्लिक करना है और यहाँ आप जितनी मेमेरी बढ़ाना चाहते है उसे enter करना है। इसके बाद आपको System Managed size रेडियो बटन पर क्लिक करने के बाद Set बटन पर क्लिक करना है। और उसके बाद OK पर क्लिक करना है।
   

स्टेप -6 
OK पर क्लिक करने के बाद system properties नाम का एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जिसे आपको OK पर क्लिक करना है।
 

स्टेप -7 
OK पर क्लिक करने के तुरंत बाद आपके सामने एक और डायलॉग बॉक्स ओपन होगा जिसमे आपसे कंप्यूटर को restart करने के लिए आपसे permision मांगी जाएगी। आपको कंप्यूटर को restart करने की parmission देनी है। और आपका कंप्यूटर रीस्टार्ट हो जायेगा।









इन साधारण से स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने कंप्यूटर की मेमोरी को कई गुना तक बढ़ा सकते है। और कंप्यूटर में एक्स्ट्रा RAM लगवाने की भी जरुरत नहीं होगी। अगर आपको इन स्टेप्स को फॉलो करने में कोई दिक्कत आती है तो आप comment के माध्यम से या फिर Ask Your Question Here के द्वारा भी व्यक्तिगत रूप से इसकी जानकारी हमसे ले सकते है।इस पूरी प्रक्रिया को वीडियो में देखने के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो के लिंक कर क्लिक करके देख सकते है। 


No comments:

Post a Comment

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast
Improved Your Knowledge By Video

Join Knowledge Word Community