Select Language

Search Here

कंप्यूटर की हार्ड डिस्क को खराब होने से कैसे बचाये - How To Protect Your Hard Disk

अगर आप भी कंप्यूटर का प्रयोग करते है और आप अपनी कंप्यूटर की हार्ड डिस्क की लाइफ बढ़ाना चाहते है तो आज में आपको कुछ ट्रिक बताने वाला हु  जिनका प्रयोग करके आप अपनी हार्ड डिस्क की लाइफ को बढ़ा सकते हैं कंप्यूटर पर काम करते समय  आपको हार्ड डिस्क के फैल होने की समस्या का सामना करना पड़ता है ऐसा इलेक्ट्रिकल या मेकेनिकल कॉम्पोनेन्ट के खराब होने के कारण होता है हार्ड डिस्क अचानक खराब होने के कारण आपका इम्पोर्टेन्ट डेटा खराब होने से आपको काफी नुकसान हो सकता है आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जिससे आप अपना डेटा लॉस होने से बचा सकते है ।
1- अपने कंप्यूटर के लिये अच्छी क्वलिटी का यूपीएस खरीदे जो सर्ज प्रोटेक्शन भी देता हो खराब मौसम जैसे अंधी तूफान आदि में पावर में काफी उतात चढ़ाव होने से हार्ड ड्राइव फेल होने का खतरा रहता है ।
2- अपने कंप्यूटर को ऐसे स्थान  पर रखे जहाँ नमी न हो और वातावरण में ज्यादा बदलाव न आये
3- हार्ड डिस्क की सुरक्षा के लिए कंप्यूटर का पावर मेनेजमेंट सिस्टम काफी इम्पोर्टेन्ट है इसमे हार्ड ड्राइव उस समय स्लिप मोड़ में या रेस्ट मोड़ में चली चली जाती है जब उसका उस न हो ।
4- कंप्यूटर की इंटरनल ओर एक्सटर्नल ड्राइव का प्रयोग सावधानी से करे उन्हें तभी अपनी जगह से हटाये जब बहुत जरुरी हो डेटा स्टोर करने के लिये हार्ड ड्राइव काफी सुविधाजनक है लेकिन बहतर होगा कि आप अपनी ड्राइव के टेबल ड्राइव ओर में स्टोरेज ड्राइव में बाट ले।
5- हार्ड ड्राइव कंप्यूटर का एक अहम हिस्सा है अतः इसे मोनिटर करना बहुत जरूरी है जिसके लिए कंप्यूटर में स्मार्ट टूल इंस्टाल करे जो नजर रखे कि कही आपकी हार्ड ड्राइव खराब तो नही होने वाली है अगर आपको कोई रीड या राइट एरर नजर आए तो बहुत जल्दी आवाज आये तो सावधान हो जाये और हार्ड ड्राइव का बैकअप लेकर उसे बदल दे।
तो ये थी कुछ importent टिप्स जिनके माध्यम से आप अपने डेटा को लॉस होने से बचा सकते।

No comments:

Post a Comment

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast
Improved Your Knowledge By Video

Join Knowledge Word Community