जैसा कि आप सभी जानते है
की हम Digitization की ओर तेजी से बढ़ रहे है सरकार भारत को डिजिटल भारत
बनाने के लिए अनेको कदम उठा रही है इसी दिशा में हाल ही में
सरकार ने डिजिटल लाकर (Digital Locker) की सुरुआत की है जिसका सबसे बड़ा फायदा कागज की
बर्बादी को रोकना है और इसका उद्देश्य डिजिटल स्पेस को बढ़ाना है Digital Locker का मतलब जरुरी डाक्यूमेंट्स को online सेव करना है इस सुविधा का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपके डॉक्यूमेंट
ने ही तो खोयेगे और इन्हें आप कही भी निकल सकते है और किसी दुसरे के
साथ आसानी से शेयर भी कर सकते है डिजिटल लाकर को प्रयोग
करने से पहले आपको कुछ आवश्यक बातो को ध्यान रखना जरुरी है तो चलिए जानते
है ये जरुरी बाते क्या है
सबसे पहले अगर आप डिजिटल लाकर के लिए online Account ओपन करना चाहते है तो आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है जिनके पास आधार कार्ड है वो इस सर्विस के लिए Signup कर सकता है जब आप अपना Unique ID नंबर डालते है तो सिस्टम आपके लिए एक OTP पासवर्ड जेनरेट करता है ये OTP आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर चला जाता है इसके बाद आपको webpage पर दिये निर्देशों को फोलो करना है और आपका अकाउंट ओपन हो जायेगा इस अकाउंट में आप अपने जरुरी डाक्यूमेंट्स को सेव कर सकते है डिजिटल लाकर में आपने डाक्यूमेंट्स को मैनेज करना बहुत ही आसान है आप अपने डिजिटल लाकर में अपना Pen Card, राशन कार्ड, Voter ID Card, अपने बिल, और अन्य सरकार डाक्यूमेंट्स आदि को रख सकते है इस सर्विस में सरकार आपको 10 MB फ्री स्पेस डेट जो बाद में 1 GB तक बढ़ जाता है जिससे की आप अपने ज्यादा से ज्यादा डॉक्यूमेंट को स्टोर करे सके इसके लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होता है
Digital Locker पर online अकाउंट बनाने के लिए आपको www.digitallocker.gov.in या https://digilocker.gov.in या www.elocker.gov.in वेबसाइट पर जाकर Signup करना होता है और अपना आधार कार्ड नंबर डरकर अकाउंट ओपन करना होता है आप अपने डिजिटल अकाउंट को अपने सोशल नेटवर्क अकाउंट से भी जोड़ सकते है इस सर्विस का सबसे बड़ा फायदा ये है की आपको अपने जरुरी डाक्यूमेंट्स को साथ में लेकर घुमने की जरुरत नहीं है इसमें आप अपने verified सर्टिफिकेट को online शेयर कर सकते है
अगर आपको हमारे ये जानकर अच्छी लगी हो तो comment के माध्यम से जरुर बताये और यदि आपके पास Digital Locker से जुदा कोई सवाल है तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते है
सबसे पहले अगर आप डिजिटल लाकर के लिए online Account ओपन करना चाहते है तो आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है जिनके पास आधार कार्ड है वो इस सर्विस के लिए Signup कर सकता है जब आप अपना Unique ID नंबर डालते है तो सिस्टम आपके लिए एक OTP पासवर्ड जेनरेट करता है ये OTP आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर चला जाता है इसके बाद आपको webpage पर दिये निर्देशों को फोलो करना है और आपका अकाउंट ओपन हो जायेगा इस अकाउंट में आप अपने जरुरी डाक्यूमेंट्स को सेव कर सकते है डिजिटल लाकर में आपने डाक्यूमेंट्स को मैनेज करना बहुत ही आसान है आप अपने डिजिटल लाकर में अपना Pen Card, राशन कार्ड, Voter ID Card, अपने बिल, और अन्य सरकार डाक्यूमेंट्स आदि को रख सकते है इस सर्विस में सरकार आपको 10 MB फ्री स्पेस डेट जो बाद में 1 GB तक बढ़ जाता है जिससे की आप अपने ज्यादा से ज्यादा डॉक्यूमेंट को स्टोर करे सके इसके लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होता है
Digital Locker पर online अकाउंट बनाने के लिए आपको www.digitallocker.gov.in या https://digilocker.gov.in या www.elocker.gov.in वेबसाइट पर जाकर Signup करना होता है और अपना आधार कार्ड नंबर डरकर अकाउंट ओपन करना होता है आप अपने डिजिटल अकाउंट को अपने सोशल नेटवर्क अकाउंट से भी जोड़ सकते है इस सर्विस का सबसे बड़ा फायदा ये है की आपको अपने जरुरी डाक्यूमेंट्स को साथ में लेकर घुमने की जरुरत नहीं है इसमें आप अपने verified सर्टिफिकेट को online शेयर कर सकते है
अगर आपको हमारे ये जानकर अच्छी लगी हो तो comment के माध्यम से जरुर बताये और यदि आपके पास Digital Locker से जुदा कोई सवाल है तो आप comment के माध्यम से पूछ सकते है
No comments:
Post a Comment