Click Here to Search

स्मार्टफोन के GPS समस्या का कारण और समाधान (Solution of Smart Phone GPS Problem)

आज टेक्नोलॉजी के टाइम में हम अधिकतर टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो चुके है। टेक्नोलॉजी हमारी लाइफ को एक प्रकार से बहुत ही आसान बना दिया है। लेकिन टेक्नोलॉजी से होने वाले दुष्प्रभावो को भी हम अनदेखा नहीं कर सकते है। हर चीज के जितने फायदे है उतने ही  नुकसान भी।  फ़िलहाल आज हमें दुनिया के किसी भी कोने में क्यों न जाना हो GPS की सहायता से हम दुनिया के किसी भी कोने में बहुत ही आसानी से हम लम्बी से लम्बी दुरी को बिना किसी से पूछे तय कर सकते है। इतना ही  आज मोबाइल में कई एप्लीकेशन है जो लोकेशन सर्विस का उपयोग करते है। आज हम इस विषय पर बात कर रहे है की GPS सिग्नल को कैसे बहतर बनाया जाये। इससे पहले हमें ये जानना बहुत जरुरी है की आखिर GPS होता क्या है। और इसे क्यों बनाया गया है। 
GPS इसका मतलब ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (Global Positioning System) है। ये टेक्नोलॉजी आपकी उपस्थिति को बताती है। जैसे आप कहाँ है। और आप किस दिशा में आगे बढ़ रहे है आदि। GPS टेक्नोलॉजी को सबसे पहले US आर्मी के द्वारा डेवलप किया गया था। वर्ष 1973 के द्वारा इसे नेवी के लिए लिए बनाया गया था। लेकिन सन 1995 में इस सर्विस को आम जनता के लिए पेश किया गया। 
स्मार्ट फ़ोन में GPS के लिए एक सेंसर लगा होता है। ये सेंसर अंतरिक्ष में स्थापित GPS सेटेलाइट से कम्युनिकेशन कर आपकी उपस्थिति को बताता है जिसे सॉफ्टवेयर के द्वारा कण्ट्रोल किया जाता है। ऐसे में यहाँ दिए गए तरीके इस समस्या का समाधान कर सकते है। 
यदि आपके फ़ोन के GPS में कोई समस्या है तो उसका भी पता आप सरलता से लगा सकते है। इसके लिए आपको अपने फ़ोन में GPS इंसेंशल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। 
इससे GPS में समस्या कमजोर सिग्नल की वजह से है या फिर  समस्या हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर की वजह से आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी। इनस्टॉल किये गए एप्लीकेशन के मेन्यू  में आपको सेटेलाईट का विकल्प मिलेगा।  उस पर क्लिक करने से आपको फ़ोन सेटेलाइट के कनेक्ट नहीं हो रहा है मैसेज शो होता है। तो इसका मतलब है कि फ़ोन के आसपास कोई मटैलिक वस्तु है। जो GPS सिग्नल को रोक रही है। जोकि स्मार्टफोन   का 
केस या फिर कुछ और भी हो सकता है। 
ऐसे में फ़ोन केस को हटा दे यदि सेटेलाइट अब आपको सेटेलाइट सही दिख रहा है।  लेकिन GPS सही प्रकार से काम नहीं कर रहा है। तो समँझ जाइये की ये सॉफ्टवेयर की समस्या है। 
ऐसी स्थिति में फ़ोन को रिफ्रेश करे कभी - कभी सेटेलाइट सिग्नल न \होने की वजह से भी फ़ोन GPS फ्रेज़ हो जाता है। ऐसी स्थिति में फ़ोन में GPS स्टेटस या टूलबॉक्स जैसे एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है। ये एप्लीकेशन फ़ोन के GPS डाटा को क्लीयर कर फ़ोन को फिर से सेटेलाइट से कनेक्ट कर देता है।

No comments:

Post a Comment

        
https://www.amazon.in/b?_encoding=UTF8&tag=ravindrakmp-21&linkCode=ur2&linkId=45388d874ca33ffb2ea0a19c1e71b553&camp=3638&creative=24630&node=1318105031

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast
Improved Your Knowledge By Video

Join Knowledge Word Community