Select Language

Search Here

कैमरे कितने प्रकार के होते है - What are the Different Types of Cameras

अगर आप भी फोटाग्राफी के शौकिन है तो आज का लेख आपके लिये बहुत ही फायेमंद हो सकता हैं। आज के अधुनिक युग में बाजार में अनेक प्रकार के कैमरे उपलब्ध है ये कैमरे कितने प्रकार के होते हैं और किस प्रकार के कैमरे का क्या यूज है और आपके लिये किस प्रकार का कैमरा ठीक रहेगा। आज के इस लेख में हम इसी विषय में विस्तार से जानेगे। बाजार में 3 प्रकार के कैंमरे उपलब्ध है जोकि निम्न प्रकार से हैं।
1. प्वाॅइंट एण्ड शूट
2. डी एस एल आर
3. एम आई एल सी

प्वाॅइंट एण्ड शूट कैमरे
प्वाॅइंट एण्ड शूट कैमरो को काॅम्पेक्ट कैमरा भी कहाँ जाता हैं। ये कैमरे सामान्य फोटोग्राफी के लिये प्रयोग किये जाते हैं। और इन कैमरो में अलग से किसी प्रकार के लेन्सों, फलैश, किल्टर आदि लगाने की जरूरत नहीं होती हैं। अच्छी किस्म के प्वाॅइंट एण्ड शूट कैमरों में डी एस एल आर कैमरों के कुछ बेसिक फीचर्स भी होते हैं। इन कैमरों को आॅटोफोक्स और आॅटोमेटिक मोड के कारण चलाना बहुत ही आसान हैं। इन कैमरो को छोट बच्चे भी आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। ये कैमरे बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाले कैमरें हैं। इनका प्रयोग पार्टी, मेलमिलाप, सैर सपाटे आदि के फोटो लेने के लिये किया जाता हैं। और इनकी फोटो क्वालिटी भी अच्छी किस्म की होती हैं। ये कैमरे डी एस एल आर कैमरो के मुकाबले सस्ते होते हैं। 

डी एस एल आर कैमरे
सभी प्रकार के कैमरों में डी एस एल आर कैमरे ज्यादा प्रसिद्ध है। डी एस एल आर कैमरे स्पेशल उन लोगो के लिये होते है जो फोटोग्राफी को बहुत ही गम्भीरता से लेते हैं। और जिन्हे अपने कैमरे में बहुत ज्यादा फीचर चाहिए होते हैं। ये डी एस एल आर कैमरे आज लगभग सभी के बजट मंे उपलब्ध है लेकिन इन कैमरों को प्रयोग करने का तरीका हर किसी को नहीं आता हैं। ये कैमरे थोडे़ बडे़ और भारी होते हैं। और इनको सही से प्रयोग करने के लिये आपको अलग अलग प्रकार के लेन्सों को खरीदना पड़ सकता हैं। और इनके सभी फीचरों को प्रयोग करने के लिये पहले आपको फोटोग्राफी सीखनी पड़ेगी। इन कैमरों के द्वारा ली गई फोटो बेजोड़ होती हैं। इन कैमरों के द्वारा ली गई पिक्चर की बराबरी हर कोई कैमरा नहीं कर सकता हैं। डी एस एल आर कैमरे सेंसर के आकार के आधार पर दो प्रकार के होते हैं। 

1. फुल फ्रेम - इन कैमरों का सेंसर 35 मिमी0 फिल्म के जितना बड़ा होता हैं। और इसकी फोटा क्वालिटी सबसे अच्छी होती हैं। और इनकी कीमत भी बहुत अधिक होती हैं।

2. क्राॅप-सेसर- इन कैमरों का सेंसर छोटा होता हैं। इनकी फोटो क्वालिटी बहुत ही बढ़िया होती हैं। इन कैमरो की कीमत फुल फ्रेम कैमरों के मुकाबले कम होती हैं। 
डी एस एल आर कैमरों को उनके उपयोग के अधार पर 3 भागों में बाटा गया हैं।
1. बिगिनर्स
2. एन्धसियास्ट
3. प्रोफेशनल

एम आई एल सी
एम आई एल सी (माइक्रोलेस इन्टर चेन्जेबल लेन्स) प्रकार के कैमरे पिछले कुछ समय से बाजार में उपलब्ध होने लगे हैं। इन कैमरों में प्वाॅइंट एण्ड शूट और डी एस एल आर दोनो प्रकार के कैमरो के फीचर होते हैं। और ये आकार में प्वाॅइंट एण्ड शूट कैमरो के समान होते हैं। लेकिन इनके फीचर्स डी एस एल आर कैमरे के होते हैं। डी एस एल आर कैमरों की तरह ही इनके लिये भी अलग से लेंस खरीदने पड़ते हैं। इन कैमरों की कीमत डी एस एल आर कैमरो से कम और प्वाॅइंट एण्ड शूट कैमरो से अधिक होता हैं। इसके अलावा अच्छी क्वाॅलिटी के एम आई एल सी कैमरे डी एस एल आर कैमरो के बराबर भी महंगे हो सकते हैं। 
अगर आपके पास भी इससे सम्बन्धित कोई जानकारी हो तो हमारे साथ कमेंन्ट के माध्यम से अवश्य शेयर करे। और अगर आपके पास काई प्रश्न हैं तो आप कमेन्ट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast

Watch Video and Improved Your Knowledge Very Fast
Improved Your Knowledge By Video

Join Knowledge Word Community