Select Language

Search Here

कोरोना वायरस से स्वयं को और अपने परिवार को कैसे बचाये - How to Protect You and Your Family from Corona Virus

corona, virus, what is corona virus, how to protect corona virus
चीन के एक शहर वुहान से फेले कोरोना वायरस का प्रकोप धीरे-धीरे विश्व के अनेको देशों में फैल गया है। अभी तक इस वायरस के बारे में ये ही ज्ञात था की ये एक मानव से दूसरे मानव में नहीं फेलता है। पर हाल ही में World Health Organization ने बताया है कि पास-पास रहने और आपस में चीजें शेयर करने से Corona Virus फैल सकता है। चीन ने भी इस बात की पुष्टि की है कि यह वायरस एक इन्सान से दूसरे इन्सान में ट्रांसफर होता है।
इस लेख के माध्यम से हम कुछ एसी टिप्स को जानोगे जिनका उपयोग करके आप कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकते हो, इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताये गए नियम का पालन करना है 
कोरोना वायरस का संक्रमण होने पर पहले बुखार और थकान होती है, फिर खासी होती है, मरीज की मांस पेशियों में दर्द होता है,  मरीज को एक हफ्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है, जिसके कारण मरीज को अस्पताल में भर्ती करना पड़ सकता है, इस वायरस से बचाव के लिए 
१. हाथो को बार बार साबुन और पानी से धोये या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करे 
२. खासते या छिकते समय मूह को रुमाल से ढके या डिस्पोसेबल टिशु का प्रयोग करे और यदि रुमाल या                टिशु नहीं है तो छींकते और खासते समय अपनी बाजू का इस्तेमाल करे
३. सर्दी या फ्लू से संक्रमित लोगो के संपर्क में जाने से बचे.
४.  भीड़ भाड़ वाले स्थान पर फेस N95 मास्क का इस्तेमाल करे,
५. पूरी तरह पाके हुए मांस या अंडे का ही सेवन करे.
६. जीवित जंगली या पालतू जानवरों से दूर रहे.
७. फल और सब्जियों को धो कर ही खाये
८. अपने आस पास सफाई का विशेष ध्यान रखे
९. यात्रा के दौरान बीमार लोगों से संपर्क ना बढ़ाएं। अगर किसी को जुकाम, खासी, फीवर, नाक बहना जैसी दिक्कतें हैं तो ऐसे यात्रियों से दूरी बनाकर रखें।
१०. - जो लोग कोल्ड और फीवर जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं, सतर्कता बरतते हुए वे यात्रा करने से बचें। और अगर यात्रा करनी ही पड़े तो फेस मास्क पहनें और खाने-पीने से संबंधी सावधानियां जरूर बरतें।
११. ऐसा पैक्ड फूड या डिब्बा बंद फूड खाने से बचें जिसमें मीट या सी-फूड का इस्तेमाल किया गया हो। बेहतर होगा कि यात्रा के दौरान आप कुछ ड्राई और सेफ फूड अपने साथ कैरी करें।
१२. यात्रा के लिए निकलने से पहले पूरी नींद लें और खाली पेट किसी सफर के लिए ना निकलें। अगर यात्रा के दौरान आपको सर्दी, गले में दर्द, नाक बहना, खांसी जैसी समस्याएं होने लगें तो आप तुरंत क्रू मेंबर्स को इंफॉर्म करें।
अगर आप इन नियमो का पालन करते है तो कोरोना वायरस को बढ़ने से रोका जा सकता है.

No comments:

Post a Comment

Menu Bar

Website Visiters

Join Knowledge Word Community

Get Knowledge Word On Mobile

Get Knowledge Word On Mobile
Scan This Code By Your Mobile and Get Letest Notifications of Knowledge Word